Header Ads

सूडोकू (Sudoku) - ऑनलाइन गेम + ढेर सारी जानकारी

 सूडोकू (Sudoku)

इस लेख में हम सूडोकू पर सरल एवं सहज चर्चा करेंगे एवं इसके साथ ही ऑनलाइन सूडोकू भी खेलेंगे तो आप सिर्फ इसे पढ़ने तक सीमित न रखें बल्कि नीचे सूडोकू दिया हुआ है उसे खेलें भी। 
2625fa22f02b461eb45b4dff282c70b8-512x384

सूडोकू क्या है?

सुडोकू, या सु-डोकू, एक जापानी मजेदार पहेली खेल है। सुडोकू संख्याओं का उपयोग करता है, लेकिन किसी गणित की आवश्यकता नहीं है, और इसीलिए, यह इतना लोकप्रिय है। इस खेल में आपको कुछ नहीं करना बस  इसके नियमों को सीखना है, थोड़ा खाली समय देना है और खेलना शुरू करना है।

सुडोकू मन और तर्क को उत्तेजित करता है जो हम में से प्रत्येक में मौजूद है। अध्ययनों से पता चलता है कि सुडोकू खेलने से याददाश्त, दिमाग की स्पष्टता में सुधार होता है, और यहां तक कि अल्जाइमर जैसी मस्तिष्क की बीमारियों को भी रोका और रोका जा सकता है! इसलिए, कुछ वैज्ञानिक और शोधकर्ता हैं जो हमारी नियमित दैनिक गतिविधि के हिस्से के रूप में सुडोकू खेलने की सलाह देते हैं।

सूडोकू के नियम

खेल का उद्देश्य पहेली को 1 से 9 तक की संख्याओं से भरना है ताकि कोई संख्या किसी भी पंक्ति, स्तंभ या क्षेत्र में एक से अधिक बार प्रकट न हो (एक क्षेत्र एक 3x3 बॉक्स है, और यह एक मोटी रेखा के साथ चिह्नित है ) प्रत्येक सुडोकू पहेली में 9 पंक्तियाँ, 9 स्तंभ और 9 क्षेत्र होते हैं।

सूडोकू कैसे खेलें?

जब आप सुडोकू पहेली को हल करना शुरू करते हैं, तो इसका एक हिस्सा पहले से ही संख्याओं से भरा होता है। ये आपके सुराग हैं। आपको शेष पहेली को उन सुरागों का उपयोग करके और नियमों के अनुसार भरना होगा। सुडोकू पहेली को हल करने का सबसे आसान तरीका व्यवस्थित रूप से काम करना है। 

नंबर 1 से शुरू करें और उन क्षेत्रों की खोज करें जिनमें यह गायब है। फिर, नियमों के अनुसार, यह देखने की कोशिश करें कि क्या आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि उस क्षेत्र में उसे कहाँ दिखना है। जब आपको एक खाली सेल मिले जहां यह नंबर दिखाना है, तो उसे लिख लें। अब जाइए और किसी अन्य क्षेत्र की तलाश कीजिए जहां यह संख्या गायब है और यह देखने का प्रयास करें कि क्या आपको सटीक स्थान मिल सकता है जो इस नंबर को प्रदर्शित करना है और इसी तरह से आगे बढ़ते रहे....।

एक बार जब आप सभी संभावित क्षेत्रों से गुजरते हैं तो यह संख्या दिखाई दे सकती है, कालानुक्रमिक रूप से अगले नंबर पर जाएं और पूरी प्रक्रिया से गुजरें जो आपने पहली संख्या के लिए की थी। हमने नंबर 1 से शुरुआत की थी, इसलिए हमारा अगला नंबर 2 होगा, फिर 3, 4, 5, जब तक हम 9 तक नहीं पहुंच जाते।

कृपया ध्यान दें कि कई बार आपको किसी विशिष्ट संख्या के लिए सटीक स्थान नहीं मिलेगा। घबराएं नहीं, यह खेल का हिस्सा है। आप इसे ड्राफ्ट मोड में लिख सकते हैं या बस अगले संभावित क्षेत्र या संख्या पर जा सकते हैं।

जब आप 9 नंबर के साथ प्रक्रिया समाप्त करते हैं, तो सुडोकू पहेली को उन नंबरों से भरना चाहिए जिन्हें आपने उनका स्थान पाया है। अब वापस नंबर 1 पर जाएं और एक बार फिर से पूरी प्रक्रिया शुरू करें। उन क्षेत्रों की तलाश करें जिनमें यह गायब है और नियमों के अनुसार यह पता लगाने की कोशिश करें कि इसे कहाँ रखा जाना चाहिए। एक बार जब आप नंबर 1 के साथ समाप्त कर लेते हैं तो नंबर 2 के आगे बढ़ जाते हैं और इसी तरह।

कभी-कभी आप एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां एक को छोड़कर एक पंक्ति, स्तंभ या क्षेत्र के सभी कक्ष भर जाते हैं। इस स्थिति को हल करना बहुत आसान है। आपको केवल 1 से 9 तक की सभी संख्याओं को पढ़ना है और उन्हें उस पंक्ति, स्तंभ या क्षेत्र में खोजना है। एक बार जब आपको एक नंबर मिल जाए जो गायब है, तो वह नंबर है जिसे आपको खाली सेल में लिखना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि सुडोकू नियमों के अनुसार, प्रत्येक संख्या प्रत्येक पंक्ति, स्तंभ या क्षेत्र में दिखाई देनी चाहिए।

एक बार जब आप पूरी पहेली को बिना किसी गलती के भर देते हैं, तो आपने सुडोकू पहेली को सफलतापूर्वक हल कर देते हैं।
उम्मीद है आपको सूडोकू के बारे में बेसिक ज्ञान का अनुभव हो चुका होगा, आइये अब सूडोकू खेलते हैं और देखते हैं कि आपको कितना समय लगता है सूडोकू हल करने में। 

Thanks for playing this game hope you enjoy, explore more games, there are hundreds of games waiting for you..........

Free tools for seo and website research (hindi)

No comments